News

फैमिली आईडी से मिलेगा सरकारी योजनाओं का सीधा लाभ; ‘एक परिवार, एक पहचान’ योजना के तहत जारी होगा 12 अंकों का यूनिक नंबर

मिर्जापुर/भदोही।

उत्तर प्रदेश सरकार ने ‘एक परिवार, एक पहचान’ योजना के तहत राज्य के प्रत्येक परिवार को फैमिली आईडी जारी करने का फैसला किया है। इस पहल का उद्देश्य सरकारी योजनाओं का लाभ तेजी और सटीकता से पात्र परिवारों तक पहुंचाना है। फैमिली आईडी के माध्यम से अब सरकारी योजनाओं का लाभ उठाना बेहद आसान हो जाएगा।

फैमिली आईडी को राज्य में रहने वाले सभी परिवारों के लिए एक अनिवार्य पहचान दस्तावेज के रूप में स्थापित किया जा रहा है। इसके तहत हर परिवार को एक 12 अंकों का यूनिक नंबर जारी किया जाएगा, जिससे परिवार का संपूर्ण विवरण इसमें मौजूद होगा। सरकार द्वारा तैयार किए जा रहे इस लाइव डेटाबेस से योजनाओं की पारदर्शिता और क्रियान्वयन में सुधार की उम्मीद की जा रही है।

राशन कार्ड धारकों के लिए राहत की बात यह है कि उनके राशन कार्ड का नंबर ही फैमिली आईडी के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा। वहीं, जिन परिवारों के पास राशन कार्ड नहीं है, वे https://familyid.up.gov.in पर जाकर निःशुल्क पंजीकरण कर सकते हैं और अपनी फैमिली आईडी प्राप्त कर सकते हैं।

फैमिली आईडी के माध्यम से केंद्र और राज्य सरकार की 76 सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे तौर पर प्राप्त किया जा सकेगा। इन योजनाओं को इस पहचान प्रणाली से जोड़कर लाभार्थियों तक सीधे सहायता पहुंचाई जा रही है। इसके अलावा, उच्च शिक्षण संस्थानों जैसे आईटीआई, पॉलिटेक्निक में नए प्रवेश के समय आधार ऑथेंटिकेशन के साथ फैमिली आईडी का उपयोग अनिवार्य किया जाएगा।

सरकार का मानना है कि इस पहल से जाति और आय प्रमाण पत्र जारी करने में लगने वाली अनावश्यक देरी को रोका जा सकेगा और प्रक्रिया को सरल बनाया जा सकेगा। फैमिली आईडी एक मल्टी-परपज कार्ड के रूप में काम करेगा, जिससे भविष्य में किसी भी प्रकार के सरकारी प्रमाण पत्र के लिए भाग-दौड़ करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

कैसे करें फैमिली आईडी के लिए आवेदन

जिन परिवारों के पास राशन कार्ड नहीं है, वे राज्य सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://familyid.up.gov.in पर जाकर फैमिली आईडी के लिए आवेदन कर सकते हैं। पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी तरह निःशुल्क है, और इसके माध्यम से पात्र परिवारों को सरकारी योजनाओं का लाभ सीधा पहुंचाने की व्यवस्था की गई है।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!