News

मिर्जापुर रेलवे स्टेशन पर स्वच्छता चौपाल का किया गया आयोजन
फोटोसहित
मिर्जापुर।
गुरुवार, 24 अक्टूबर, 2024 को मिर्जापुर रेलवे स्टेशन पर सफाई कर्मियों की चौपाल का आयोजन किया गया। इस चौपाल में यात्रियों को स्वच्छता अभियान के प्रति जागरूक कर साथ जुडने को प्रेरित किया किया गया। चौपाल में सभी लोगों से अपील की गयी कि वह प्रतिवर्ष कम से कम एक पौधे का वृक्षारोपण कर वातावरण को साफ स्वच्छ बनाए रखने में सहयोग करें।
चौपाल में सभी सफाई कर्मियों को स्वच्छता के विषय पर जागरूक कर आवश्यक निर्देश दिये गए एवं स्वच्छता कर्मियों को बताया गया कि वह ट्रेक पर कूड़ा न फेंके और कूडे का संकलन एव उसका निस्तारण अद्यतन नियमानुसार ही करें। सफाई में प्रयुक्त रसायन एव सामग्रियों का प्रयोग निर्धारित मानकों के अनुसार ही करें। सफाई एजेंसी के प्रबंधकों को निर्देश दिया गयाकि कार्य के दौरान सफाई कर्मियों के साथ उपकरण एव सुरक्षात्मक गियर का होना सुनिश्चित करें। सभी सफाई कर्मी स्वच्छता कार्य के साथ-साथ अपनी स्वयं की सफाई एव स्वास्थ्य को भी प्राथमिकता प्रदान करें।
चौपाल में सभी को स्वच्छता की शपथ दिलाकर स्वच्छता कार्य में जन भागीदारी के लिए प्रोत्साहित किया गया। यात्रियों के साथ सीधा संवाद करके उन्हें साफ़-सफ़ाई, रेलवे सुरक्षा, और रेलवे परिसर में उपलब्ध सुविधाओं के बारे में बताया गया। यात्रियों से रेलवे स्टेशनों और गाड़ियों में स्वच्छता के विषय पर उनके अनुभव पूछे गए। सुखा कचरा एवं गीले कचरे को पृथक पृथक डस्टबिन में डालना, एकल उपयोग प्लास्टिक का उपयोग न करने हेतु समझाया गया।
स्वच्छता चौपाल में स्टेशन अधीक्षक, मनीष कुमार, उप स्टेशन अधीक्षक, शिशुपाल प्रसाद एवं अन्य लोग उपस्थित थे। अंत में स्वच्छता स्लोगन बुलवाकर स्वच्छता चौपाल का समापन किया गया।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!