जन सरोकार

गाँधी शास्त्री जयंती:  स्वच्छ भारतवर्ष के सपने को सफल बनाने बच्चों को स्वच्छता के प्रति किया जागरूक

गाँधी शास्त्री जयंती:  स्वच्छ भारतवर्ष के सपने को सफल बनाने बच्चों को स्वच्छता के प्रति किया जागरूक

0 सरला सर्राफ पब्लिक स्कूल मे धूमधाम से मनी जयंती 

भास्कर ब्यूरो, मिर्ज़ापुर।

महात्मा गांधी जी के 148 वीं एवं लाल बहादुर शास्त्री जी की 113 वीं जयंती के के अवसर पर नगर के भटौली रोड स्थित डॉ. सरला सर्राफ पब्लिक स्कूल में स्वच्छता के लिए जागरूक एवं श्रद्धा सुमन अर्पित करने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम की शुरुआत विद्यालय के निदेशक आयुष कुमार सर्राफ ने महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर माल्यार्पण कर किया। बच्चों ने दोनों महापुरुषों के तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धा सुमन अर्पित किया।

गाँधी जी द्वारा देखे गए स्वच्छ भारतवर्ष के सपने को सफल बनाने के लिए बच्चों को स्वच्छता के लिए जागरूक किया गया। बच्चों को सफाई के गुण बताते हुए उन्हें सीख दी गयी की खुले में शौच की प्रवृति को खत्म करें, कचरे को निर्धारित जगह पर ही फेंके, इधर उधर नहीं थूकें, कुछ भी खाने से पहले साबुन से हाथ धोएं , औरों को भी साफ-सफाई को लेकर जागरुक करते हुए लोगों के सोच में बदलाव लाएं, हमेशा अपने वातावरण एवं आस पास के जगह को स्वच्छ रखें, वसुदैव कुटुम्बकम के भावना को आत्मसार करके जहाँ तक मुमकिन हो साफ सफाई पे विशेष ध्यान दें।

प्रधानाचार्य आस्था सर्राफ ने बच्चों को महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री के जीवन के बारे में बताया | गांधी जी के तीन बन्दर के महत्व को समझाते हुए बच्चों को कभी भी बुरा न देखने, न सुनने, न बोलने  की सीख देते हुए सत्य, अहिंसा और मानवता के पथ पर चलकर देश के प्रगति में योगदान देने की अपील की।

गाँधी जी से स्वच्छता की प्रेरणा लेते हुए बच्चों ने देश के सफाई की जिम्मेदारी लेते हुए व्यक्तिगत रूप से भारत वर्ष को गन्दगी मुक्त बनाने का संकल्प लिया।

अंत में डायरेक्टर आयुष कुमार सर्राफ ने सबको सत्यमेव जयते के पाठ को पढ़ाते हुए उन्हें जीवन में  सत्य एवं ईमानदारी को अपनाने की अपील की एवं सफल कर्यक्रम के लिए सबको धन्यवाद दिया। इस अवसर पर रवि यादव, महेंद्र गुप्ता, अर्पित अदि लोग उपस्थित थे।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!